WWW.DOCTORBHAIYA.COM

SKINLITE CREAM Cadila Healthcare Ltd (Zydus

SKINLITE CREAM. Cadila Healthcare Ltd (Zydus)

परिचय

स्किनलाइट क्रीम हाइड्रोक्विनोन, ट्रेटीनोइन, मोमेटासोन फ्यूरोएट का एक संयोजन है जो क्रमशः डिपिगमेंटिंग एजेंट, रेटिनोइड्स और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। इसका उपयोग वयस्कों में मध्यम से गंभीर मेलास्मा (त्वचा पर काले धब्बे) के उपचार के लिए धूप से बचने के उपायों, जैसे सनस्क्रीन का उपयोग और सुरक्षात्मक कपड़े पहनने के साथ किया जाता है।

मेलास्मा सबसे अधिक बार होने वाले हाइपरपिग्मेंटेशन (अतिरिक्त मेलेनिन उत्पादन) विकारों में से एक है, जिसमें मुख्य रूप से चेहरे पर सूरज के संपर्क वाले क्षेत्रों पर सममित भूरे रंग के धब्बे जैसे लक्षण होते हैं।

बेहतर परिणामों के लिए स्किनलाइट क्रीम से उपचार के दौरान धूप के संपर्क में आने से बचने की सलाह दी जाती है। बाहर जाते समय सनस्क्रीन लगाएं और पूरी तरह ढकने वाले सुरक्षात्मक कपड़े पहनें।

यदि आपको लीवर, किडनी, फेफड़े या हृदय की कोई बीमारी है तो स्किनलाइट क्रीम का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें।

गर्भवती महिलाओं और 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में स्किनलाइट क्रीम की सुरक्षा और प्रभावकारिता स्थापित नहीं की गई है। उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें। स्तनपान कराने वाली महिलाओं में स्किनलाइट क्रीम का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

स्किनलाइट क्रीम का उपयोग करने के सबसे आम दुष्प्रभाव हल्की जलन, चुभन, लालिमा और सूखापन हैं। यदि कोई भी लक्षण बिगड़ जाए या सुधार न हो तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

स्किनलाइट क्रीम का उपयोग

इसका उपयोग वयस्कों में किया जाता है

मध्यम से गंभीर मेलास्मा (त्वचा पर काले धब्बे) का इलाज करता है

स्किनलाइट क्रीम कैसे काम करती है

स्किनलाइट क्रीम मेलास्मा के इलाज में मदद करती है जहां हाइड्रोक्विनोन एक त्वचा ब्लीचिंग एजेंट है जो एंजाइम टायरोसिनेस को रोकता है जो मेलेनिन के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार है जो रंजकता का कारण बनता है। इस प्रकार, यह त्वचा के काले धब्बों को मिटाने में मदद करता है। ट्रेटीनोइन त्वचा की परत को मोटा करने और केराटाइनाइज्ड कोशिकाओं के नुकसान से सूरज के संपर्क में आने (फोटोडैमेज) के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान को ठीक करने में मदद करता है। यह त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। मोमेटासोन फ्यूरोएट प्रोस्टाग्लैंडीन संश्लेषण को अवरुद्ध करता है और ट्रेटीनोइन और अन्य त्वचा संक्रमणों के कारण होने वाली लालिमा, सूजन और खुजली को कम करता है।

इस्तेमाल केलिए निर्देश

अपने चिकित्सक की सलाह के अनुसार स्किनलाइट क्रीम लगाएं। यह केवल बाह्य उपयोग के लिए है। स्किनलाइट क्रीम लगाने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं। अपने चेहरे को हल्के साबुन से धोएं और ठीक से सुखा लें। रात में स्किनलाइट क्रीम लगाएं और इसे अवशोषित होने तक धीरे-धीरे मालिश करें। अपनी आंखों, नाक, मुंह, श्लेष्मा झिल्ली के संपर्क से बचें। इस दवा का उपयोग करते समय धूप के संपर्क में आने से बचें। आपका डॉक्टर आपकी उम्र, शरीर के वजन और बीमारी की स्थिति के आधार पर आपके लिए सही खुराक और अवधि तय करेगा।

स्किनलाइट क्रीम के दुष्प्रभाव

सामान्य

हल्की जलन

चुभता

लालपन

शुष्कता

अस्वीकरण www.Doctorbhaiya.comपर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गयी हैं। हमारा आपसे विनम्र निवेदन हैं की किसी भी सलाह / उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। आपके चिकित्सक को आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानकारी होती हैं और उनकी सलाह का कोई विकल्प नही है

Leave a Comment